Monday 25 January 2016

मेवाड़ में मनायी गयी नेताजी सुभाषचंद्र बोस जयंती

विद्यार्थियों ने तरानों से बनाया देषभक्ति का माहौल
देश में सिर्फ एक ही नेता, सुभाषचंद्र बोस- डॉ. गदिया
वसुंधरा स्थित मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूषंस के विवेकानंद सभागार में आयोजित नेताजी सुभा चंद्र बोस जयंती समारोह में विद्यार्थियों ने मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत कर पूरे वातावरण को देषभक्तिमय बना दिया। क्या भाषण, क्या गीत और क्या कविताएं, एक से बढ़कर एक थीं। इस अवसर पर मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूषंस के चेयरमैन डॉ. अषोक कुमार गदिया ने अपने सम्बोधन में कहा कि नेताजी सुभाष कभी मर नहीं सकते, वह अमर हैं, अमर रहेंगे। नौजवानों में एकता का जज्बा नेताजी के देषहित में किये गये कार्यों से ही भरा जा सकता है। 
उन्होंने कहा कि देष के नेता सिर्फ एक ही रहेंगे और वह हैं नेताजी सुभाष चंद्र बोस। उन्होंने दावा किया कि अगर नेताजी होते तो हमें पूरा अखंड भा
रत मिलता। बर्मा, भूटान और पाकिस्तान नहीं बनता। अगर नेताजी का रंगून रेडियो पर दिया गया भाषण सुन लिया जाए तो पता चलता है कि नेताजी अखंड भारत पाने के लिए संघर्षरत थे। उन्होंने शिक्षकों से अपील की कि वे साल में एक देशभक्त जरूर तैयार करें। देशभक्ति व संवेदनशीलता के भाव उसमें भरें। फिर देखना देश का माहौल किस प्रकार बदलता है। उन्होंने कहा कि तेज रोशनी आने से पहले घना अंधेरा होता है। ठीक ऐसे ही आज देश घने अंधेरे में है। लेकिन फिर कोई सुभाष आएगा और देश पर छाया अंधेरा दूर करेगा।
इससे पूर्व बीएड विभाग की छात्रा वंदना ने सरस्वती वंदना गाकर समारोह की शुरुआत की। बीटीटीएम विभाग के छात्र हरीश ने वंदेमातरम गीत गाकर लोगों में उत्साह का संचार किया। एकता, विपिन, अंशुल के अलावा डॉ. एसके गिलरा की स्पीच ने नेताजी की यादें ताजा कर दीं। विवेक, सतेन्द्र व अनीता की कविताओं और ताहिरा एंड ग्रुप के समूह गीत ने माहौल में चार चांद लगा दिये। इस मौके पर मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूषंस की निदेषिका डॉ. अलका अग्रवाल, मेवाड़ लॉ इंस्टीट्यूट के महानिदेषक भारत भूषण समेत मेवाड़ के विद्यार्थी व तमाम स्टाफ मौजूद रहा। समारोह का संचालन छात्रा कर्णिका ने किया। राष्ट्रगान के साथ समारोह का समापन हुआ। 


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.