Friday 31 July 2015

मेवाड़ में प्रतिभा प्रोत्साहन पुरस्कार समारोह-2015 का शानदार आगाज

पहले दिन 52 स्कूलों के 1820 बच्चों ने दिखाया हुनर

गाजियाबाद, साहिबाबाद व नोएडा के स्कूल छाये
महान बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद जयंती के मौके पर वसुंधरा स्थित मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में शुक्रवार से शुरू हुए दसवें प्रतिभा प्रोत्साहन पुरस्कार समारोह के पहले दिन दिल्ली-एनसीआर के 52 स्कूलों के 1820 विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का बेहतरीन प्रदर्शन किया। पहले दिन गाजियाबाद, साहिबाबाद, नोएडा व दिल्ली स्कूलों के बच्चे प्रतियोगिताओं में छाये रहे। प्रतियोगिताएं दसवीं, ग्यारहवीं व बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए आयोजित की जा रही हैं।


पहले दिन निबंध, वाद-विवाद, मेहंदी, रंगोली, एकल गान, समूह गान व स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। सुबह से ही स्कूली बच्चों का मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में मेला लगना शुरू हो गया था। इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डॉ. अशोक कुमार गदिया, निदेशिका डॉ. अलका अग्रवाल व विधि विभाग के महानिदेशक भारत भूषण आदि ने प्रतियोगिता स्थलों पर पहुंचकर बच्चों के हुनर की तारीफ की। वाद-विवाद प्रतियोगिता का विषय महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों के लिए जिम्मेदार कौन- समाज या बिगड़ती कानून व्यवस्थाऔर शिक्षण संस्थाओं में योग एवं महापुरुषों की जीवनियों पर आधारित शिक्षा का प्रचार एवं प्रसार क्या शिक्षा का भगवाकरण हैथा। बच्चों ने इसके पक्ष और विपक्ष में अपने तर्क देकर अपनी बात को साबित करने का प्रयास किया। 
स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता में बच्चों को तीन टॉपिक दिए गए। मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया व स्वच्छ भारतपर बच्चों ने खूबसूरत स्लोगन लिखे। देर शाम चार प्रतियोगिताओं के परिणाम घोषित किए गए। निबंध प्रतियोगिता में महर्षि दयानंद विद्यालय की नीशू पहले, नोएडा पब्लिक स्कूल के छात्र सुकुमार राय दूसरे व श्री ठाकुरद्वारा बालिका विद्यालय की छात्रा साक्षी चौधरी तीसरे स्थान पर रहे। नोएडा पब्लिक स्कूल की जाहन्वी तिवारी, सन वैली इंटरनेशनल स्कूल वैशाली के तेजस्वी मिश्रा व सुशीला गर्ल्स इंटर कॉलेज की छात्रा रश्मि शर्मा  को चेयरमैन अवार्ड के लिए चुना गया है। स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता में साक्षी शर्मा पहले, मोहम्मद कैफ मंसूरी दूसरे व साक्षी खुगशाल तीसरे स्थान पर रहे। रवीना को चेयरमैन अवार्ड देने की घोषणा की गई है। मेंहदी प्रतियोगिता में महावीर सिंह इंटर कॉलेज की छात्रा यामिनी चौहान प्रथम, महर्षि दयानंद विद्यापीठ की अर्पिता ़िद्वतीय व एमएपीएस इंटश्र कॉलेज के छात्र अमर तृतीय रहे। साक्षी तिवारी, ज्योति सिंह व श्वेता यादव को चेयरमैन अवार्ड के लिए चुना गया है। वाद-विवाद प्रतियोगिता में खेतान पब्लिक स्कूल की खुशी अरोड़ा पहले, महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल की पी. यग्नश्री लक्ष्मी दूसरे व डीएवी पब्लिक स्कूल प्रताप विहार की छात्रा अनुकृति तीसरे स्थान पर रहे। रिचा शर्मा, शेरनी रॉय, हिमांशु व दिशा अग्रवाल को चेयरमैन अवार्ड से नवाजा जाएगा। रंगोली प्रतियोगिता में महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल की छात्रा ज्योति सिंह प्रथम, देहरादून पब्लिक स्कूल की गरिमा व डीएवी पब्लिक स्कूल प्रताप विहार की छात्रा ज्योत्सना राय तृतीय स्थान पर रहे। सबा इम्त्यिाज, शुभांगी व नूपुर अग्रवाल को चेयरमैन अवार्ड के लिए चुना गया है। इंस्टीट्यूशंस की निदेशिका डॉ. अलका अग्रवाल ने बताया कि सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, एकल नृत्य और समूह नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन एक अगस्त की सुबह नौ बजे से होगा। सभी विजेताओं को समारोह के मुख्य अतिथि सरधना मेरठ से विधायक व भाजपा के कद्दावर नेता संगीत सोम व मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डॉ. अशोक कुमार गदिया पुरस्कार वितरित करेंगे। पुरस्कार में नकद राशि, ट्रॉफी और सभी को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।  

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.