Tuesday 12 January 2016

मेवाड़ में स्वामी विवेकानंद जयंती पर आयोजित कार्यक्रमों ने सबका मन मोहा

युवा स्वामी विवेकानंद को एक बार जरूर पढ़ें- डॉ. अलका
 वसुंधरा स्थित मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में स्वामी विवेकानंद जयंती पर आयोजित कार्यक्रमों ने सबका मन मोह लिया। सम्भाषण और कविताओं ने खूब सराहना बटोरी। इस मौके पर इंस्टीट्यूशंस की निदेशिका डॉ. अलका अग्रवाल ने स्वामी विवेकानंद को भारत के 65 करोड़ युवाओं का सशक्त प्रतिनिधि बताया। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे स्वामी विवेकानंद के मद्रास में ’मेरी क्रांतिकारी योजना’ विषय पर दिये गये भाषण को एक बार जरूर पढ़ें। 
उन्होंने कहा कि आज शिक्षा व ज्ञान की कमी का ही परिणाम है कि भारत के युवा फिल्मी सितारों को अपना आदर्श बनाये बैठे हैं। जबकि महापुरुषों के चरित्र को अपनाकर ही भारत में विकास की संभावनाओं को जन्म दिया जा सकता है। उन्होंने अपने सम्भाषण में दया,


करूणा व गुरु की महिमा के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हमें अपनी प्रकृति अनुसार ही देश के विकास की योजनाओं का खाका तैयार करना होगा, अन्यथा हर सरकारी योजना कागजों में ही आकर्षक दिखाई देगी। डॉ. अलका अग्रवाल ने स्वामी विवेकानंद के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने विद्यार्थियों व शिक्षण स्टाफ आदि को बताया कि कैसे  रामकृष्ण परमहंस व विवेकानंद की भेंट हुई। कैसे नरेन्द्र नामक एक साधारण युवक स्वामी विवेकानंद बनकर विश्व में अपनी कीर्ति पताका फहराता है। उन्होंने कहा कि भारत में आज बदलाव की जरूरत है। विवेकानंद कहा करते थे कि मुझे सिर्फ सौ युवा दे दो, फिर इस देश की कायापलट करके दिखाता हूं। आज भी अगर सौ कर्मठ नौजवान देश को मिल जाएं तो भारत की तकदीर और तस्वीर सबसे जुदा होगी। समारोह में वंदना ने सरस्वती वंदना, मेवाड़ इंस्टीट्यूशंस के सहायक निदेशक चेतन आनंद, शौर्य व कनिष्क की कविताओं, सेत्साथ्री के पॉवर पॉइंट, रश्मि टंडन व अमरकांत द्वारा शिकागो में विवेकानंद के सम्भाषण का अंग्रेजी-हिन्दी में वाचन, बीटीसी विद्यार्थियों द्वारा स्वामी विवेकानंद की बातों के पोस्टर-बैनर आदि खूब पसंद किये गये। मेवाड़ विधि विभाग के महानिदेशक भारत भूषण समेत समारोह में विद्यार्थी, शिक्षक-शिक्षिकाएं आदि मौजूद थे। वंदेमातरम् के साथ कार्यक्रम की समाप्ति हुई। समारोह का सफल संचालन अरुणा व शिवानी ने किया।


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.