Saturday 19 September 2015

मेवाड़ में ’परिचय-2015’ समारोहपूर्वक आयोजित

विद्यार्थियों ने जमकर मचाया धमाल, फैशन शो के जरिये दिये संदेश
- युवा पहाड़ों से निकलती ऊर्जा के समान है- एनपी सिंह
- कुछ सीखना है तो दूसरों का सम्मान करो- सिंहल     

वसुंधरा स्थित मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में परिचय-2015’ नाम से आयोजित नवागंतुक स्वागत समारोह में विद्यार्थियों ने रंगारंग कार्यक्रमों के जरिये जमकर धमाल मचाया। समारोह के मुख्य अतिथि गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी एन.पी. सिंह ने विद्यार्थियों को पढ़ाई के अलावा व्यक्तित्व विकास पर ध्यान देने की सीख दी। उन्होंने कहा कि युवा पहाड़ों से निकलती ऊर्जा के समान है। इसे सही समय पर सही दिशा दो तो यह समाज को नवनिर्माण कर सकती है। समारोह में रंगारंग कार्यक्रम व फैशन शो देर शाम तक चलता रहा। फैशन शो में दुनिया, देश, समाज व पर्यावरण संरक्षण के संदेश प्रचारित किये गये।
मुख्य अतिथि श्री सिंह ने अपने सम्बोधन में विद्यार्थियों को कहा कि विद्यार्थी मेवाड़ के संस्कार अपनाएं। नए साथियों का स्वागत करें और जो यहां से सीखें उसे अपनी जिंदगी में अमल में लाएं, सफलता आपके कदम चूमेगी। उन्होंने कहा कि यह उम्र खेलने-कूदने में खत्म न करें। इस उम्र में सपने साकार किये जाते हैं। अगर सपने मर गये तो हताशा-निराशा में युवक भटक जाते हैं। इसलिये सपनों को कभी मरने मत देना। उन्होंने कहा कि छात्र जीवन भविष्य की संभावनाओं का निर्माण काल है। सपनों को साकार करने का स्थापत्य काल है। आधारशिला मजबूत करने का काल है। अगर इसे हल्के में लिया तो पूरी जीवन रूपी इमारत भरभराकर गिर सकती है। इसलिये अपने भीतर की शक्ति को पहचानो और उसे सही दिशा में लगाओ। सफलता आपके कदम चूमेगी।
मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के महासचिव अशोक कुमार सिंहल ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए यह एक स्वर्णकाल है। इसे व्यर्थ न जाने दें। समय व उम्र के हिसाब से नया सीखें और अपने भीतर छिपी क्षमताओं को बलवान बनायें। अपने गुणों को ध्यान में रखकर अपना लक्ष्य निर्धारित करें और इसे पाने के लिए ईमानदारी से कड़ी मेहनत करें। उन्होंने कहा कि कुछ नया सीखना है तो दूसरों का सम्मान करें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास में मेवाड़ प्रबंधन कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा। मेवाड़ इंस्टीट्यूशंस की निदेशिका डॉ. अलका अग्रवाल ने अपने स्वागत भाषण में मेवाड़ शिक्षण समूह के नियमों व उद्देश्यों से सभी विद्यार्थियों को अवगत कराया और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

इससे पूर्व मुख्य अतिथि श्री सिंह ने मेवाड़ के महासचिव श्री सिंहल व निदेशिका डॉ. अलका अग्रवाल के साथ मां शारदे की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित किया। श्री सिंहल ने मुख्य अतिथि को गुलदस्ता, शॉल व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। समारोह में बच्चों ने देर शाम तक रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर खूब समां बांधा। फैशन शो, समूह व एकल नृत्य, मिमिक्री, वंदेमातरम् के अलावा विद्यार्थियों ने मेवाड़ के अनुभव भी आपस में बांटे। इस अवसर पर सुबह मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के महासचिव अशोक कुमार सिंघल के जन्मदिवस व नवागंतुक विद्यार्थियों के स्वागत की शुरुआत मेवाड़ परिसर में बने मंदिर में हवन-पूजन के साथ हुई। समारोह में मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस की निदेशिका डॉ. अलका अग्रवाल, विधि विभाग के महानिदेशक भारत भूषण समेत मेवाड़ का तमाम शिक्षण स्टाफ व विद्यार्थी उपस्थित रहे। समारोह का सफल संचालन डॉ. तान्या गुप्ता व आरजे तुषार ने किया।   

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.